होम  -  जे. एस. के.  के संबंध में  -  जे. एस. के किस प्रकार भिन्न है?
पर्यवलोकन
जे.एस.के.  के कार्य
जे.एस.के.  किस प्रकार भिन्न है?
जे.एस.के.  की निधि
सदस्यता का पंजीकरण
दान और अंशदान
जिला स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी आंकड़े
 

विश्व की जनसंख्या

भारत की जनसंख्या

जनसंख्या का विषय
 महत्वपूर्ण क्यों है ?
सरलीकृत जनसंख्या की अवधारणा
सरकार के प्रचलित कार्यक्रम
जनसंख्या से संबंधित संपर्क

यौन और जनन स्वास्थ्य पर 
प्राय पूछे जाने वाले प्रश्नः

  सीधे उत्तर

जनसंख्या स्थिरता कोष सरकारी और गैर सरकारी संगठनों से किस प्रकार भिन्न है?

जे. एस. के. एक अद्वितीय संगठन है। नवीन पहलुओं का चयन और उनकी व्यवस्था सिविल सोसाइटी तथा उन सरकारी नामितियों द्वारा की जाएगी जो सहायताकारों और मध्यस्थ (अंपायर) की भूमिका अदा करते हैं।

एक अन्य अद्वितीय विशेषता यह है कि इसके शासी बोर्ड के लिए व्यावसायिकों के एक प्रतिनिधि समूह का चयन 2 वर्ष की अवधि के लिए किया जाता हैं इस टीम में उनकी उपस्थिति से नवीन पहलुओं के कार्यान्वयन को एक नया अनुभव और तीव्र गति प्राप्त होगी।

वाणिज्य, बैंकिंग, लघु उद्योग, खान, टेलीकॉम, इस्पात, रेल, सिविब विमानन, श्रम, युवा कार्य एवं खेल और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस आदि जैसे मंत्रालयों के समक्ष जे. एस. के पहले ही प्रदर्शन कर चुका है ताकि यह देखा जा सके कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में उनके सभी संगठनों और एसोसिएशनों द्वारा जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयासों को किस प्रकार से सहायता की जा सकती है। ऐसे प्रदर्शन सी.आई.आई और एफ.आई.सी.सी.आई. के समक्ष भी किए जा चुके हैं जिन्होंने इन उद्यमों की उत्साहपूर्वक सहायता की। उनके संगठनों के तत्त्वावधान में जे.एस.के. उन उद्योगों तथा संवितरकों, आपूर्तिकारों और उप-संविदाकारों के विस्तृत वर्ग को शामिल कर रहा है जो अपने कर्मचारियों और कामगारों पर अपना प्रभाव रखते हैं तथा जिन्हें सूचना और सेवा कार्यों की आवश्यकता है।

 

New Page 2

  प्रतिलिपि अधिकार 2007,  जनसंख्या स्थिरता कोष , सर्वाधिकार सुरक्षित